Welcome to Our Community Blog to enjoy old memories including beautiful scenes, some spiritual articles and some highlights of our mother land India.

Saturday, October 21, 2017

गोत्र, प्रवर और साधारण होम / ब्रह्मर्षि वंश विस्तार /

गोत्र, प्रवर और साधारण होम / ब्रह्मर्षि वंश विस्तार / सहजानन्द सरस्वती -

विवाह आदि संस्कारों में और साधारणतया सभी धार्मिक कामों में गोत्र प्रवर और शाखा आदि की आवश्यकता हुआ करती है। इसीलिए उन सभी का संक्षिप्त विवरण आवश्यक हैं। समान गोत्र प्रवर की कन्या के साथ विवाह करने से जो संतान होती है वह चाण्डाल श्रेणी में गिनी जानी चाहिए। जैसा कि यमस्मृति का वचन हैं कि:

आरूढपतितापत्यं ब्राह्मण्यां यश्‍चशूद्रज:।

सगोत्रोढासुतश्‍चैव चाण्डालास्त्रायईरिता:॥

‘संन्यासी का पुत्र, ब्राह्मणी स्त्री से शूद्र का पुत्र और समान गोत्र वाली कन्या से विवाह कर के जन्माया पुत्र, ये तीनों चाण्डाल कहाते हैं’ पर देखते हैं कि सभी देशों के ब्राह्मण आदि समाजों में ऐसा बहुधा होता है। यहाँ तक कि बहुतों को तो गोत्र का ज्ञान भी नहीं होता। प्रवर, शाखा आदि की बात ही दूर रहे। और विवाह गोत्र भिन्न रहने पर भी यदि प्रवरों की एकता हो जावे तो भी नहीं होना चाहिए। जैसा कि पूर्व परिशिष्ट में लिखा गया।

गोत्र नाम है कुल, संतति, वंश, वर्ग का। यद्यपि पाणिनीय सूत्रों के अनुसार 'अपत्यं पौत्राप्रभृतिगोत्रम्' 4-1-162, पौत्रा आदि वंशजों को गोत्र कहते हैं। तथापि वह सिर्फ व्याकरण के लिए संकेत है। इसी प्रकार यद्यपि वंश या संतति को ही गोत्र कहते हैं तथापि विवाह आदि में जिस गोत्र का विचार है वह भी सांकेतिक ही है और सिर्फ विश्‍वामित्रा, जमदग्नि, भरद्वाज, गौतम, अत्रि, वसिष्ठ, कश्यप और अगस्त्य, इन आठ ऋषियों या इनके वंशज ऋषियों की ही गोत्र संज्ञा है। जैसाकि बोधयन के महाप्रवराध्याय में लिखा है कि :

विश्‍वामित्रो जमदग्निर्भरद्वाजोऽथ गौतम:।

अत्रिवर्सष्ठि: कश्यपइत्येतेसप्तर्षय:॥ सप्तानामृषी-

णामगस्त्याष्टमानां यदपत्यं तदोत्रामित्युच्यते॥

इस तरह आठ ऋषियों की वंश-परम्परा में जितने ऋषि (वेदमन्त्र द्रष्टा) आ गए वे सभी गोत्र कहलाते हैं। और आजकल ब्राह्मणों में जितने गोत्र मिलते हैं वह उन्हीं के अन्तर्गत है। सिर्फ भृगु, अंगिरा के वंशवाले ही उनके सिवाय और हैं जिन ऋषियों के नाम से भी गोत्र व्यवहार होता है। इस प्रकार कुल दस ऋषि मूल में है। इस प्रकार देखा जाता है कि इन दसों के वंशज ऋषि लाखों हो गए होंगे और उतने ही गोत्र भी होने चाहिए। तथापि इस समय भारत में तो उतने गोत्रों का पता है नहीं। प्राय: 80 या 100 गोत्र मिलते हैं।

जो गोत्र के नाम से ऋषि आए हैं वही प्रवर भी कहाते हैं। ऋषि का अर्थ है वेदों के मंत्रों को समाधि द्वारा जाननेवाला। इस प्रकार प्रवर का अर्थ हुआ कि उन मन्त्रद्रष्टा ऋषियों में जो श्रेष्ठ हो। प्रवर का एक और भी अर्थ है। यज्ञ के समय अधवर्यु या होता के द्वारा ऋषियों का नाम ले कर अग्नि की प्रार्थना की जाती है। उस प्रार्थना का अभिप्राय यह है कि जैसे अमुक-अमुक ऋषि लोग बड़े ही प्रतापी और योग्य थे। अतएव उनके हवन को देवताओं ने स्वीकार किया। उसी प्रकार, हे अग्निदेव, यह यजमान भी उन्हीं का वंशज होने के नाते हवन करने योग्य है। इस प्रकार जिन ऋषियों का नाम लिया जाता है वही प्रवर कहलाते हैं। यह प्रवर किसी गोत्र के एक, किसी के दो, किसी के तीन और किसी के पाँच तक होते हैं न तो चार प्रवर किसी गोत्र के होते हैं और न पाँच से अधिक। यही परम्परा चली आती हैं। पर, मालूम नहीं कि ऐसा नियम क्यों हैं? ऐसा ही आपस्तंब आदि का वचन लिखा है। हाँ, यह अवश्य है कि किसी ऋषि के मत से सभी गोत्रों के तीन प्रवर होते हैं। जैसा कि :

त्रीन्वृणीते मंत्राकृतोवृणीते॥ 7॥

अथैकेषामेकं वृणीते द्वौवृणीते त्रीन्वृणीते न चतुरोवृणीते न

पंचातिवृणीते॥ 8॥

जो दस गोत्र कर्ता ऋषि मूल में बताए गए हैं, उनके वंश का विस्तार बहुत हुआ और आगे चल कर जहाँ-जहाँ से एक-एक वंश की शाखा अलग होती गई वहाँ से उसी शाखा का नाम गण कहलाता है और उस शाखा के आदि ऋषि के नाम से ही वह गण बोला जाता है। इस प्रकार उन दस ऋषियों के सैकड़ों गण हो गए हैं और साधारणतया यह नियम है कि गणों के भीतर जितने गोत्र हैं न तो उनका अपने-अपने गण-भर में किसी दूसरे के साथ विवाह होता है और न एक मूल ऋषि के भीतर जितने गण हैं उनका भी परस्पर विवाह हो सकता है। क्योंकि सबका मूल ऋषि एक ही है। हाँ, भृगु और अंगिरा के जितने गण हैं उनमें हरेक का अपने गण के भीतर तो विवाह नहीं हो सकता पर, गण से बाहर दूसरे गण में तभी विवाह होगा जबकि दोनों के प्रवर एक न हो जावे। प्रवर एक होने का भी यह अर्थ नहीं कि दोनों के 3 या 5 जितने प्रवर हैं सब एक ही रहें। बल्कि यदि दोनों के तीन ही प्रवर हों और उनके दो ऋषि दोनों में हों तो यह प्रवर एक ही कहलाएगा। इसी प्रकार यदि पाँच प्रवर हों तो तीन के एक होने से ही एक होगा। सारांश, आधे से अधिक ऋषि यदि एक हों तो समान प्रवर हो जाने से विवाह नहीं होना चाहिए। जैसा कि बोधयन ने लिखा है :

द्वयार्षेयसन्निपातेऽविवाहस्त्रयार्षेयाणांत्रयार्षेयसन्निपातेऽविवाह:प×चार्षेयाणामसमानप्रवरैर्विवाह:॥

इसीलिए बोधयन आदि ने गोत्र का जो सांकेतिक अर्थ किया है उसमें भृगु और अंगिरा को न कह कर आठ ही को गिनाया है, नहीं तो जैसे अत्रि आदि के गणों में जहाँ तक एक गोत्र कर्ता ऋषि उनके किसी भी गोत्र के प्रवरों में विद्यमान रहे वह वास्तव में एक ही गोत्र कहलाते हैं, चाहे व्यवहार के लिए भिन्न ही क्यों न हों और चाहे उनके प्रवर तीन हों या पाँच। उसी प्रकार भृगु और अंगिरा के भी गणों के प्रवरों में सिर्फ एक ही ऋषि के समान होने से ही उनके तीन और पाँच प्रवरवाले गोत्रों का विवाह नहीं हो पाता। मगर अब हो सकता है। क्योंकि एक ऋषि की समानता का नियम सिर्फ आठ ही ऋषियों के लिए है, न कि भृगु और अंगिरा के लिए भी। जैसा कि -

एक एव ऋषिर्यावत्प्रवरेष्वनुवर्त्तते।

तावत्समानगोत्रत्वमन्यत्रांगिरसोभृगो:॥

भृगु और अंगिरा के वंशजों के जो गण है उसमें कुछ तो गोत्र के उन आठ ऋषियों के ही गण में आ गए हैं और कुछ अलग हैं। इस प्रकार भृगु और केवल भृगु एवं अंगिरा और केवल अंगिरा इस तरह के उनके दो-दो विभाग हो गए हैं। भृगु के 7 गणों में वत्स, विद और आर्ष्टिषेण ये तीन तो जमदग्नि के भीतर आ गए। शेष यस्क, मिवयुव, वैन्य और शुनक ये केवल भार्गव कहाते हैं। इसी प्रकार अंगिरा के गौतम, भारद्वाज और केवल आंगिरस ये तीन गण हैं। उनमें दो तो आठ के भीतर ही है। गौतम के 10 गण हैं, अयास्य, शरद्वन्त, कौमण्ड, दीर्घतमस, औशनस, करेणुपाल, रहूगण, सोमराजक, वामदेव, बृहदुक्थ। इसी प्रकार भारद्वाज के चार हैं, भारद्वाज, गर्ग, रौक्षायण, कपि। केवलांगिरस के पाँच हैं, हरित, कण्व, रथीतर, मुद्गल, विष्णुबृद्ध। इस तरह सिर्फ भृगु और अंगिरा के ही 23 गण हो गए। इससे स्पष्ट है कि भरद्वाज या भारद्वाज गोत्र का गर्ग या गार्ग्य के साथ विवाह नहीं हो सकता। क्योंकि उनका गण एक ही है।

अत्रि के चार गण हैं, पूर्वात्रोय, वाद्भुतक, गविष्ठिर, मुद्गल।

विश्‍वामित्र के दस हैं - कुशिक, रोहित, रौक्ष, कामकायन, अज्ञ, अघमर्षण, पूरण, इंद्रकौशिक, धनंजय, कत। धनंजय और कौशिक का परस्पर विवाह नहीं हो सकता।

कश्यप के पाँच हैं - कश्यप, निध्रुव, रेभ, शांडिल्य, लौगाक्षि। शांडिल्य, कश्यप, लौगाक्षि का परस्पर विवाह असंभव है।

वसिष्ठ के पाँच हैं - वसिष्ठ, कुंडिन, उपमन्यु, पराशर और जातूकर्ण्य। वसिष्ठ और पराशर आदि का परस्पर विवाह ठीक नहीं है।

अगस्त्य का कोई अन्तर्गण नहीं है। इस प्रकार कुल 51 गण हैं। किसी-किसी के मत से कुछ कम या अधिक भी है।

कोई-कोई गौत्र द्वयामुष्यायण कहलाते हैं, जैसे सांकृति या साकृत्य और लौगाक्षि आदि। इसका अर्थ यह है कि इन ऋषियों का सम्बन्ध दो गोत्रों से हैं। ये ऋषि किसी कारण से दोनों गोत्रों से सम्बन्ध रखते हैं, न कि एक छोड़ कर दूसरे से मिल गए। इसीलिए सांकृति का वसिष्ठ के साथ और लौगाक्षि का भी वसिष्ठ के साथ, एवं लौगाक्षि का और सांकृति का भी परस्पर विवाह नहीं होगा। क्योंकि लौगाक्षि और सांकृति दोनों वसिष्ठ गोत्र में गए और साथ ही, सांकृति का केवलांगिरस के गण में और लौगाक्षि का कश्यप के गण में जन्म हैं।

भरद्वाज, भारद्वाज, कश्यप, काश्यप, गर्ग, गार्ग्य, भृगु, भार्गव ये अलग-अलग गोत्र हैं, न कि कश्यप और काश्यप आदि एक ही है। परंतु विवाह तो फिर भी कश्यप काश्यप आदि का परस्पर नहीं हो सकता। कारण, मूल ऋषि एक ही हैं। इसी प्रकार यद्यपि भृगु के वंश में ही वत्स हुए, तथापि वत्सगोत्र अलग ही है। विश्‍वामित्र के प्रकरण में इंद्र कौशिक गोत्र है जो कौशिक से भिन्न ही है। इसी प्रकार धृत गोत्र भी उसी में हैं। मगर कहीं-कहीं सर्यूपारियों में धृत कौशिक को एक ही गोत्र मान कर व्यवहार करते हैं। यह भूल है। इसी प्रकार गर्दभीमुख नाम के एक ऋषि कश्यप के गण में हैं और शांडिल्य भी। पर इसका अर्थ न समझ लोगों ने गर्दभी मुख का कल्पित अर्थ कर डाला है और श्रीमुख नाम का एक दूसरा गोत्र भी मान रखा है। उनके विचार से शांडिल्य गोत्र के ही ये दो भेद हैं। मगर बात यह नहीं है। यह तो परस्पसर नीच-ऊँच के भावों का फल है। श्रीमुख कोई गोत्रकार ऋषि नहीं हैं। हाँ गर्दभीमुख है। पर शांडिल्य से भिन्न है। फिर भी, कश्यप के अन्तर्गत होने से दोनों का परस्पर विवाह नहीं हो सकता। कोई-कोई इंद्र और कौशिक ये दो गोत्र मानते हैं और धृत को घृत पढ़ते हैं। पाठ-भेद हो सकता है। पर, हरिवंश के सातवें अध्याय में धृत ही मिलता है और उनको धर्मभृत भी कहा है। इससे धृत पाठ ही अधिक माननीय है।

गोत्रों के प्रवर के सिवाय वेद, शाखा, सूत्र पाद, सिखा और देवता का भी विचार है। ऐसा संप्रदाय अभी तक बराबर चला आता है। इनमें से वेद का अभिप्राय यह है कि उस गोत्र का ऋषि ने उसी वेद के पठन-पाठन या प्रचार में विशेष ध्यान दिया और उस गोत्रवाले प्रधानतया उसी वेद का अध्ययन और उसमें कहे गए कर्मों का अनुष्ठान करते आए। इसीलिए किसी का गोत्र यजुर्वेद है तो किसी का सामवेद और किसी का ऋग्वेद है, तो किसी का अथर्ववेद। उत्तर के देशों में प्राय: साम और यजुर्वेद का ही प्रचार था। किसी-किसी का ही अथर्ववेद मिलता है। अब आगे चल कर लोग संपूर्णतया एक वेद भी पढ़ न सके, किंतु उसकी अनेक शाखाओं में से सिर्फ एक ही, तो फिर उन गोत्रों के लोगों ने शाखा का व्यवहार करना शुरू किया। सूत्रों का तो सिर्फ यही अर्थ हैं कि उन वेदों की उन-उन शाखाओं में कहे गए कर्मों की विधि और उनके अंगों के क्रम आदि के विचार के लिए ऋषियों ने जिन-जिन श्रौत या गृह्य सूत्रों का निर्माण किया है, उन्हीं के अनुसार विभिन्न गोत्रों की पद्धतियाँ तैयार की गई है और उन्हीं के अनुसार कर्म-कलाप होते हैं। हरेक वेदों के ये सूत्र विभिन्न ऋषियों द्वारा बनाए गए हैं। जैसे यजुर्वेद का कात्यायन ने बनाया है, सामवेद का गोभिल ने, ऋग्वेद का आश्‍वलायन ने और अथर्ववेद का कौशिक ने। और भी ऋषि हैं जिनके सूत्र वेदों की शाखाओं पर हैं। हरेक ऋषि ने अपनी ही शाखा का सूत्र ग्रन्थ बनाया है। हरेक वेद या उसकी शाखा के पढ़नेवाले किसी विशेष देवता की आराधना करते थे। वही उनके देवता कहे गए। इसी तरह तुरंत पहचान के लिए उनके बाहरी व्यवहार में भी कुछ अन्तर रखा जाता था। जैसे कोई शिखा में जो ग्रंथि देता वह बाईं तरफ घुमा कर और कोई दाहिनी तरफ। इसी प्रकार पूजा के समय प्रथम कोई बायाँ पाँव धोता या धुलाता था और कोई दाहिना। बस वही व्यवहार अब तक कहने मात्र को रह गया है और वही पाद कहलाता है। प्राय: यही नियम था कि सामवेदियों की बाईं शिखा और बायाँ ही पाद और विष्णु देवता हों। इसी प्रकार यजुर्वेदियों की दाहिनी शिखा, दाहिना पाद और शिव देवता। कहीं-कहीं शिखा और पाद में शायद उलट-पलट है। परंतु वह हमारे जानते काल पा कर भूल से बदल गया होगा। क्योंकि जब और बातों में नियम हैं तो यहाँ भी एक ही नियम लागू होना चाहिए। इसी तरह सामवेदियों की कौथुमी शाखा और गोभिल सूत्र एवं यजुर्वेदियों की माध्यंदिनीय शाखा और कात्यायन सूत्र हैं। चारों वेदों के चार उपवेद भी है और उनका भी व्यवहार पाया जाता है। यजुर्वेद का धानुर्वेद, ऋग्वेद का आयुर्वेद, सामवेद का गांधर्व वेद और अथर्ववेद का अर्थवेद वा अर्थशास्त्र है।

किस गोत्र का कौन वेद हैं, इसमें इस समय बड़ी गड़बड़ी है, कारण व्यवहार और संप्रदाय हर प्रदेश में कुछ न कुछ बदल गए हैं। कान्यकुब्जों और सर्यूपारियों में पाँच गोत्रों का और कहीं-कहीं छह का सामवेद बताया है। वे पाँच कश्यप, काश्यप, वत्स, शांडिल्य और धनंजय हैं और छठां कौशिक हैं। परंतु इसके विपरीत मैथिलों में सिर्फ एक शांडिल्य का ही सामवेद लिखा है शेष गोत्रों का यजुर्वेद ही। हालाँकि उनकी एक वंशावली में, जो पिलखबाड़ ग्राम के पंजीकार श्री जयनाथ शर्मा की लिखी है, लिखा है कि :

कश्यपौ वत्सशांडिल्यौ कौशिकश्‍च धनंजय:।

षडेते सामगा विप्रा: शेषा वाजसनेयनि:॥

इससे पूर्व के छह गोत्र सामवेदी सिद्ध होते हैं। कान्यकुब्ज वंशावली में लिखते हैं कि पाँच ही सामवेदी हैं, कौशिक नहीं :

कश्यप: काश्यपो वत्स: शांडिल्यश्‍च धनंजय:।

पंचैते साम गायन्ति यजुरधयायिनोऽपरे॥

यह बात असंभव-सी भी मालूम होती है कि सिर्फ शांडिल्य ने ही सामवेद का प्रचार किया और दूसरे किसी भी ऋषि ने नहीं। इससे पाँच या छह गोत्रों का ही सामवेद मानना ठीक हैं। इसलिए त्यागी, पश्‍चिम, जमींदार या भूमिहार आदि अयाचक ब्राह्मणों में भी इसी के अनुसार संस्कार आदि और प्रचार होना चाहिए। गौड़, जिझौतिया वगैरह में भी इसी का प्रचार है।

आजकल एक गोत्र पाया जाता है जिसका उल्लेख पुराने ग्रन्थों में कहीं नहीं मिलता। वह है कविस्त, काविस्त अथवा कावित्स। अत्रि के एक गण के ऋषि का नाम गविष्ठिर है। संभव है इसी का विपर्याय हो गया हो। लेकिन प्रवर में भेद है।

प्रवरों के विषय में बड़ा मतभेद और वाद-विवाद है। एक प्रवर तो सिर्फ चार प्रचलित गोत्रों में है। वसिष्ठ का वासिष्ठ शुनक का शौनक, मित्रायुव का बाधय्रश्‍व और अगस्त्य का आगस्त्य। कश्यप का ही सिर्फ दो प्रवर है, देवल और असित। मगर इनके भी तीन प्रवर लिखे हैं। इसी प्रकार पाँच प्रवर गर्ग, सावर्णि, वत्स, भार्गव, भरद्वाज, भारद्वाज, जमदग्नि और गौतम के हैं। मगर तीन प्रवर भी इनके लिखे हैं। हरेक गोत्रों के प्रवरों की जितनी संख्या हो उतनी ग्रंथि जनेऊ में दी जाती है।

कुछ प्रसिद्ध गोत्रों के प्रवर आदि नीचे लिखे हैं :

(1) कश्यप,

(2) काश्यप के काश्यप, असित, देवल अथवा काश्यप, आवत्सार, नैधु्रव तीन प्रवर हैं। इस गोत्र के ब्राह्मण ये हैं - जैथरिया, किनवार, बरुवार, दन्सवार, मनेरिया, कुढ़नियाँ, नोनहुलिया, तटिहा, कोलहा, करेमुवा, भदैनी चौधरी, त्रिफला पांडे, परहापै, सहस्रामै, दीक्षित, जुझौतिया, बवनडीहा, मौवार, दघिअरे, मररें, सिरियार, धौलानी, डुमरैत, भूपाली आदि।

(3) पराशर के वसिष्ठ, शक्‍ति, पराशर तीन प्रवर हैं। इस गोत्र के ब्राह्मण एकसरिया, सहदौलिया, सुरगणे हस्तगामे आदि है।

(4) वसिष्ठ के वसिष्ठ, शक्‍ति, पराशर अथवा वसिष्ठ, भरद्वसु, इंद्र प्रमद ये तीन प्रवर हैं। ये ब्राह्मण कस्तुवार, डरवलिया, मार्जनी मिश्र आदि हैं। कोई वसिष्ठ, अत्रि, संस्कृति प्रवर मानते हैं।

(5) शांडिल्य के शांडिल्य, असित, देवल, तीन प्रवर हैं। दिघवैत, कुसुमी-तिवारी, नैनजोरा, रमैयापांडे, कोदरिए, अनरिए, कोराँचे, चिकसौरिया, करमहे, ब्रह्मपुरिए, पहितीपुर पांडे, बटाने, सिहोगिया आदि इस गोत्र के ब्राह्मण हैं।

(6) भरद्वाज,

(7) भारद्वाज के आंगिरस, बार्हस्पत्य, भारद्वाज अथवा आंगिरस, गार्ग्य, शैन्य तीन प्रवर हैं। दुमटिकार, जठरवार, हीरापुरी पांडे, बेलौंचे, अमवरिया, चकवार, सोनपखरिया, मचैयांपांडे, मनछिया आदि ब्राह्मण इस गोत्र के हैं।

(8) गर्ग।

(9) गार्ग्य के आंगिरस, गार्ग्य, शैन्य तीन अथवा धृत, कौशिक मांडव्य, अथर्व, वैशंपायन पाँच प्रवर हैं। मामखोर के शुक्ल, बसमैत, नगवाशुक्ल, गर्ग आदि ब्राह्मण इस गोत्र के हैं।

(10) सावर्ण्य के भार्गव, च्यवन, आप्नवान, और्व, जामदग्न्य पाँच, या सावर्ण्य, पुलस्त्य, पुलह तीन प्रवर हैं। पनचोभे, सवर्णियाँ, टिकरा पांडे, अरापै बेमुवार आदि इस गोत्र के हैं।

(11) वत्स के भार्गव, च्यवन, आप्नवान, और्व, जामदग्न्य पाँच, या भार्गव, च्यवन, आप्नवान तीन प्रवर हैं। दोनवार, गानामिश्र, सोनभदरिया, बगौछिया, जलैवार, शमसेरिया, हथौरिया, गगटिकैत आदि ब्राह्मण इस गोत्र के हैं।

(12) गौतम के आंगिरस बार्हिस्पत्य, भारद्वाज या अंगिरा, वसिष्ठ, गार्हपत्य, तीन, या अंगिरा, उतथ्य, गौतम, उशिज, कक्षीवान पाँच प्रवर हैं। पिपरामिश्र, गौतमिया, करमाई, सुरौरे, बड़रमियाँ दात्यायन, वात्स्यायन आदि ब्राह्मण इस गोत्र के हैं।

(13) भार्गव के भार्गव, च्यवन, आप्नवान, तीन या भार्गव, च्यवन आप्नवन, और्व, जायदग्न्य, पाँच प्रवर हैं, भृगुवंश, असरिया, कोठहा आदि ब्राह्मण इस गोत्र के हैं।

(14) सांकृति के सांकृति, सांख्यायन, किल, या शक्‍ति, गौरुवीत, संस्कृति या आंगिरस, गौरुवीत, संस्कृति तीन प्रवर हैं। सकरवार, मलैयांपांडे फतूहाबादी मिश्र आदि इन गोत्र के ब्राह्मण हैं।

(15) कौशिक के कौशिक, अत्रि, जमदग्नि, या विश्‍वामित्रा, अघमर्षण, कौशिक तीन प्रवर हैं। कुसौझिया, टेकार के पांडे, नेकतीवार आदि इस गोत्र के ब्राह्मण हैं।

(16) कात्यायन के कात्यायन, विश्‍वामित्र, किल या कात्यायन, विष्णु, अंगिरा तीन प्रवर हैं। वदर्का मिश्र, लमगोड़िया तिवारी, श्रीकांतपुर के पांडे आदि इस गोत्र के ब्राह्मण हैं।

(17) विष्णुवृद्ध के अंगिरा, त्रासदस्यु, पुरुकुत्स तीन प्रवर हैं। इस गोत्र के कुथवैत आदि ब्राह्मण हैं।

(18) आत्रेय।

(19) कृष्णात्रेय के आत्रेय, आर्चनानस, श्यावाश्‍व तीन प्रवर हैं। मैरियापांडे, पूले, इनरवार इस गोत्र के ब्राह्मण हैं।

(20) कौंडिन्य के आस्तीक, कौशिक, कौंडिन्य या मैत्रावरुण वासिष्ठ, कौंडिन्य तीन प्रवर हैं। इनका अथर्ववेद भी है। अथर्व विजलपुरिया आदि ब्राह्मण इस गोत्र के हैं।

(21) मौनस के मौनस, भार्गव, वीतहव्य (वेधास) तीन प्रवर हैं।

(22) कपिल के अंगिरा, भारद्वाज, कपिल तीन प्रवर हैं।

इस गोत्र के ब्राह्मण जसरायन आदि हैं।

(23) तांडय गोत्र के तांडय, अंगिरा, मौद्गलय तीन प्रवर हैं।

(24) लौगाक्षि के लौगाक्षि, बृहस्पति, गौतम तीन प्रवर हैं।

(25) मौद्गल्य के मौद्गल्य, अंगिरा, बृहस्पति तीन प्रवर हैं।

(26) कण्व के आंगिरस, आजमीढ़, काण्व, या आंगिरस, घौर, काण्व तीन प्रवर हैं।

(27) धनंजय के विश्‍वामित्र, मधुच्छन्दस, धनंजय तीन प्रवर हैं।

(28) उपमन्यु के वसिष्ठ, इंद्रप्रमद, अभरद्वसु तीन प्रवर हैं।

(29) कौत्स के आंगिरस, मान्धाता, कौत्स तीन प्रवर हैं।

(30) अगस्त्य के अगस्त्य, दाढर्यच्युत, इधमवाह तीन प्रवर हैं। अथवा केवल अगस्त्यही।

इसके सिवाय और गोत्रों के प्रवर प्रवरदर्पण आदि से अथवा ब्राह्मणों की वंशावलियों से जाने जा सकते हैं।

होम की साधारण विधि इस प्रकार है :

सभी होम के प्रारंभ में सात प्रायश्‍चित आहुतियाँ पाँच पंचवारुणी कुल बारह आहुतियाँ दी जाती है। वह इस प्रकार है :

(1) ओं प्रजापतये स्वाहा इदं प्रजापतये न मम।

(2) ओं इन्द्राय स्वाहा इदमिन्द्राय न मम।

(3) ओं अग्नये स्वाहा इदमग्नये न मम।

(4) ओं सोमाय स्वाहा इदं सोमाय न मम।

(5) ओं भू: स्वाहा इदमग्नये न मम।

(6) ओं भुव: स्वाहा इदं वायवे न मम।

(7) ओं स्व: स्वाहा इदं सूर्याय न मम।

इसके बाद नीचे लिखा मन्त्र पढ़ कर जल छिड़के, या केवल मन्त्र ही पढ़ दे :

यथा वाण महाराणां कवचंवारकं भवेत्। तद्वद्दैवोपघातानां शांतिर्भवति वारिका। शांतिरस्तु पुष्टिरस्तु वृद्धिरस्तु यत्पापं तत्प्रतिहतमस्तु द्विपदे चतुष्पदे सुशांतिर्भवतु।

फिर पंचवाणी से होम करे :

(1) ओं त्वन्नोअग्ने वरुणस्य विद्वान्देवस्य हेडो अवयासिसीष्ठा। यजिष्ठो वद्दितम: शोशुचानो विश्‍वा द्वेषांसि प्रमुमुग्धयस्मत्स्वाहा इदमग्नीवरुणायाभ्यां न मम।

(2) ओं सत्वन्नोऽअग्नेवमोभवीती नेदिष्ठो अस्या उषसोव्युष्टौ। अवयक्ष्वनोवरुण-रंराणो वीहि मृडीकं सुहवो न एधिस्वाहा इदमग्नीवरुणाभ्यां न मम।

(3) ओं अयाश्‍चाग्येस्यनभि शस्तिपाश्‍च सत्वमित्तवमयाअसि। अयानो यज्ञं वहास्ययानो धोहि भेषजं स्वाहा इदमग्नये न मम।

(4) ओं येते शतं यं सहस्रं यज्ञिया: पाशा वितता महान्त:। तेभिर्नोऽअद्य सवितोत विष्णुर्विश्‍वे मुंचन्तु मरुत: स्वर्का: स्वाहा इदं वरुणाय सवित्रो विष्णवे विश्‍वेभ्यो देभ्यो मरुद्‍भय: स्वर्केभ्यश्‍च न मम।

(5) ओं उदुत्तामं वरुणपाशमस्मदवाधामं विमध्यमं श्रथाय। अथावयमादित्यव्रते तवानागसोऽअदितये स्याम स्वाहा इदं वरुणाय न मम।

इसके बाद थोड़ा जल गिरा कर नवग्रह आदि देवताओं के नाम ले कर और जिस देवता का होम करना हो उसका भी नाम ले कर स्वाहा शब्द के साथ चतरुथ्यंत उच्चारण कर के आहुतियाँ दे और अन्त में 'ओं अग्नये स्विष्टकृते स्वाहा इदमग्नये स्विष्टकृते न मम' पढ़ कर आहुति दे और पूर्णाहुति करे। होम के आरंभ में संकल्प कर के होम शुरू करे और अन्त में पूर्णाहुति का संकल्प करे। यदि दूसरा आदमी होम करनेवाला हो तो भी संकल्प स्वयं पढ़ना चाहिए और 'इदं प्रजापतये न मम' इत्यादि प्रतिमन्त्र के अन्त में स्वयं बोलना चाहिए और उसी के साथ आहुति छोड़नी चाहिए, न कि 'स्वाहा' के साथ। इनका नाम त्याग है और इसके बोलने का अधिकार केवल यजमान को ही है। इसके बिना आहुति अधूरी रह जाती है।


--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------



भाटिया महाजन की की गोत्र
पंडित हरिदत के अनुसार भाटिया महाजन के 7 गोत्र जो अनेक उपसखाये रही जो निमं प्रकार है
1 परासर गोत्र
1 राय गाजरिया 2 राय पञ्चलोडिया 3 राय पलिजा 4 राय गगला 5 राय सराकी 6 राय सोनी 7 राय सुफला 8 राय जीया 9 राय मोगला 10 राय घघा 11 राय रीका 12 राय जयधन 13 राय कोढ़िया 14 राय कोवा 15 राय रडिया  16 राय कजराया 17 राय सीजवाला 18 राय जियाला 19 राय मलन 20 राय धवा 21 राय धिरण 22 राय जगता 23 राय निशात

2 साणस गोत्र
राय दुत्या 2 राय जब्बा 3 राय बबला 4 राय सुअडा 5 राय धावन  6 राय डंडा 7 राय ठगा 8 राय कंधिया 9 राय उदेसी 10 राय बधुच 11 राय बलाए

3 भारद्वाज गोत्र
राय हरिया 2 राय पदमसी 3 राय मेद्या 4 राय चान्दन 5 राय खियारा 6 राय थुल 7 राय सोढिया 8 राय बोडा 9 राय मोछा 10 राय तम्बोल 11 राय लाख्वंता 12 राय ढककर 13 राय भुद्रिया 14 राय मोटा 15 राय अनगढ़ 16 राय ढ़ढाल 17 राय देग्चंदा 18 राय आसर

4 सुधर वंश गोत्र
1 राय सपटा 2 राय छाछेया 3 राय नगड़ 4 राय बावला 5 राय परमला 6 राय पोथा 7 राय पोणढग्गा 8 राय मथुरा

5 मधुवाधास गोत्र
1 राय वैद 2 राय सुरया 3 राय गूगल गाँधी 4 राय नए गाँधी 5 राय पंचाल 6 राय फुरास गाँधी 7 राय परे गाँधी 8 राय जुजर गाँधी 9 राय प्रेमा 10 राय बीबल 11 राय पोवर

6 देवदास गोत्र
1 राय रमैया 2 राय पवार 3 राय राजा 4 राय परिजिया 5 राय कपूर 6 राय गुरु गुलाब 7 राय ढाढार 8 राय करतारी 9 राय कुकण

7 ऋषी वंशी
1 राय मुल्तानी 2 राय चमुजा 3 राय करण गोना 4 राय  देप्पा

भाटिया साहूकारी के लिए जहा प्रसिद्ध रहे है वही धर्मात्मा के रूप में प्रख्यात होने का गौरव उन्हें प्राप्त है । वे जिस क्षत्र में रहे उन्होंने धर्मशालाये , पाठशालाये , मंदिर , ज लाशय आदि का निर्माण करवाकर जनहित का परिचय दिया । ये भाटी वंश से उत्पन होने के कारण गौरव को अभी तक संजोये हुए है । भाटिया व्यापारी भारत तक ही नहीं सीमित रहे बल्कि समुन्द्र पार कर अरब और अफ्रीका देशो में भी गए । और वहा अपना नाम कमाया । ये जब समुन्द्र पार करते तब माल असबाब की सुरक्षा के लिए जहाजो पर 18 से 24 टोपे लगाते । 300 वर्ष पूर्व इन्होने बसरेमें गोविन्द्रय का मंदिर बनवाया । सत्रु जब उसको ध्वस्त करने लगे तो गोविन्द्रय की मूर्ती मस्कट में लाकर स्थापित की । मुख्यतः ये हाथी दांत , महिदान , कोड़ा , कोड़ी , गेंडे का चमड़ा , और सीप आदी वस्तुओ का का व्यापार करते थे । अनेक भाटिया वल्लभाचार्य सम्प्रदाई के अनुयायी है । मांडवी के मानजी जीवा ( कच्छ के दीवान ) सेठ मुरारजी गोकुलदास ( मुंबई की कोंसिल के सदस्य )सेठ मुलजि ( द्वारका के मंदिर बनवाया ) सेठ विसरा माउजी , सेठ मानजी , सेठ तेजपाल , सेठ जीवराज , बालुके आदि भाटिया के नाम उलेखनीय है ।
लगातार ..............
जय श्री कृष्णा

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------


भाटियो की सम्पूर्ण शाखाएँ
                             भाटियो की सम्पूर्ण शाखाएं
१. अभोरिया भाटी- बालबंध(बाळद) के पुत्र एवं राजा भाटी के अनुज अभेराज के वंशज अभोरिया भाटी कहलाये जो वर्तमान में पंजाब में है |
२.जेहा भाटी - राजा भाटी के अनुज जेह के वंशज जेहा भाटी कहलाये |
३.सहराव भाटी-राजा भाटी के अनुज सहरा के वंशज सहराव भाटी कहलाये | ये भाटी पंजाब में रहे |
४.भैंसडेचा भाटी-राजा भाटी के अनुज भेंसडेच के वंशज |
५.लधड-राजा भाटी के अनुज लधड के वंशज |
६.जीया - राजा भाटी के अनुज  जिया के वंशज |
७.जंझ-राजा भूपत के पुत्र जांझंण के वंशज |
८.अतेराव -अतेराव राजा भूपत के पुत्र अतेराव के वंशज
९.धोतड-राव मूलराज (मारोठ )प्रथम के पुत्र घोटड के वंशज |
१०.सिधराव-राव उदेराव मारोठ के बेटे सिधराव के वंशज |
११.गोगली -राव मंझणराव के पुत्र गोपाल के पुत्र |
१२.जेतुंग -राव तनुराव के पुत्र जेतुंग के वंशज | जेतुंग का विकमपुर पर अधिकार रहा | जेतुंग के बेटे गिरिराज ने गिरजासर गाँव (नोख ) बसाया | जेतुंग के पुत्र रतंनसी और चाह्डदे ने वीकमपुर पर अधिकार जमाया | वीकमपुर उस समय वीरान पड़ा था | फलोदी के सेवाडा गाँव और जोधपुर जिले के बड़ा गाँव मै जेतुंग भाटियो की बस्ती है |उसके अलावा भी कई कई गाँवो में जेतुंग भाटियो के घर मिलेंगे |
१३.छैना और छींकण -रावल सिद्ध देवराज के पुत्र छेना के वंशज |
१५ -लोवा ,बुधरा ,और पोह्ड-रावल मंध के बेटे रायपाल के वंशजो से लोवा,बुधरा ,और पोह्ड भाटी की शाखाएँ अंकुरित हुयी | बुधरा खरड क्षेत्र में रहे |
१६.सिधराव ११ - रावल बाछु (बछराज)रावल बाछू (लुद्र्वा ) के पुत्र सिधराव bhati कहलाये |सिधराव ने लुद्र्वा से सिंध में जाकर सिधराव गाँव बसाया जो बाद में हिंसार के नाम से जाना गया | इनके वंशक्रम में स्च्चाराव ,बल्ला ,और रत्ना हुए | रत्ना व् जग्गा ने मंडोर के प्रतिहारो से पांच सो ऊंट छीनकर अपनी शक्ति का परिचय दिया |
१७.पाहू bhati -रावल वछराज के पुत्र ब्प्पराव के बेटे पाहू के वंशज | पाहू भाटियों ने पहले वीकमपुर फिर पुगल पर अधिकार किया | जनकल्याण के लिए कई कुए खुदवाये जो पाहुर कुए कहलाये | पाहू भाटी वागड़ ने वागड़सर (नोख ) बसाया | मांड में दो गाँव पाहू भाटियों के है | मारवाड़ ,में डावरा,तिंवरी ,केलावा ,खुर्द और अनवाणा में और जेसलमेर में मेघा इसके अलावा भी कई गाँवो में पाहू भाटी है |
१८.अणधा-रावल वछराज के बेटे इणधा के वंशज |
१९;मूलपसाव-रावल वछराव के पुत्र मूलपसाव के वंशज |
२०.राहड-महारावल विजय राज लान्झा के बेटे राहड के वंशज |खडाल में तीन और देरासर के निकट २० गाँव थे | अमरकोट की सीमा पाकिस्तान की सीमा पर भाई कई गाँव है | इसके अलावा बीकानेर में भरेसर के समीप वैरसल और जसा में राहड भाटीहै |
२१.हटा -महारावल विजयराज लान्झा के पुत्र हटा के वंशज हटा bhati कहलाये |हटा bhati सिहडानो ,करडो ,और पोछिनो क्षेत्र में रहे |
२२.भिंया bhati -महारावल विजयराज लान्झा के पुत्र भीव के वंशज भिन्या भाटी कहलाये |
२३.वानर -महारावल सालवाहण के पुत्र वादर के वंशज | जेसलमेर के डाबलो गाँव इनके पट्टे में रहा |
२४.पलासिया -महारावल सालवाहण(सलिवाहन ) के बेटे हंसराज के वंशज पलासिया | महरावल के वंशजो ने बद्रीनाथ की पहाड़ियों में अपना राज्य स्थापित कर उसका नाम पहाड़ी रखा | वहां के bhati निसंतान म्रत्यु हो जाने पर हंसराज को गोद लीया गया | हंसराज जब वहा जा रहे थे तब मार्ग में पलाशव्रक्ष के निचे उसकी राणी ने एक बच्चे को जन्म दिया| उसका नाम पलाश रखा | हंसराज के बाद वह उतराधिकारी बना और उसके वंशज पलासिया कहलाये |
२५.मोकळ-महारवल सालिवाहंण के बेटे मोकल के वंशज मोकल | ये पहले जेसलमेर में रहे फिर मालवा में जाकर बस गए वहां अपने परिश्रम से उद्योगपति के रूप में विशिष्ट पहचान कायम की | आर्थिक द्रष्टि से स्थति उतम रही |
26.मयाजळ-महारावल सलिवाहंन के पुत्र सातल के वंशज मयाजळ कहलाये | म्याजलार इनका गाँव हे जेसलमेर में इनके आलावा सिंध में है |
२७;जसोड़ -महारावल कालण के पुत्र पालण के पुत्र जसहड के वंशज | जसहड के पुत्र दुदा जैसलमेर की गद्दी पर बैठे और शाका कर अपना नाम इतिहास के स्वर्णिम अक्षरों में लिखा गए | पूर्व में गाँव लाठी और ३५ गाँव जसोड़ भाटियों के थे फिर महार्वल ने हस्तगत कर लिये | देवीकोट में लक्ष्मण ,वाणाडो,मदासर गाँव इनकी जागीरी में रहे | इसके आलावा छोडिया व् राजगढ़ (देवीकोट ) इनकी भोम रहे | राजगढ़ गाँव फिर बिहारी दसोतों भाटियों की जागीरी रहा | मदासर गाँव के कुम्हारों पर ब्राह्मण अत्याचार करते थे | कुम्हारों द्वारा अनुरोध पर जसोद यहाँ आकर बसे | बड़ी सिर्ड (नोख ) पर भी पहले जसोड़ भाटियो का अधिकार था | जैसलमेर में २४ गाँवो (जसडावटी) के अतिरिक्त मारवाड़ में भी कई ठिकाने रहे है |

-----------------------------------------------------------------------------------



सिरमुर हिमाचलप्रदेश,पंजाब पटियाला और उतरप्रदेश में भाटियों की साखएं
 :: हिमाचल प्रदेश में भाटी ::
PIC1जैसलमेर से भाटियों की ऐक साखा उतर में ऊपर पहाड़ों में चली गयी थी | उस साखा ने वहां दो राज्य १. सिरमोर २. बालसन स्थापित किये थे | जिनका उधर जाना करीब वि. सं. ११६२ तथा १०९५ मानते है | सिरमोर राज्य की राजधानी नाहन थी | राज्य का क्षेत्रफल १०४६ किमी. था | यहाँ के शासक को अंग्रेजी राज्य द्वारा 11 तोपों की सलामी दी जाती थी | जयपुर की वर्तमान साहिबा पद्मिनी देवी जो सिरमोर की राजकुमारी है |













   ::  पंजाब में भाटी ::
जैसलमेर से भाटियों की ऐक और साखा 13 वीं शताब्दी में चली गयी थी | जैसलमेर के राव जैसल के तीसरे पुत्र राय हेम छोटे से झगड़े के बाद पंजाब चले गए थे | उस साखा ने वहां जाकर सिख धर्म,ग्रहण कर लिया | इस साखा में खेवानाम का ऐक व्यक्ति हुआ | जिनका पुत्र सिन्धु हुआ | जिससे उसके वंशज संधू कहलाये | इस वंश में फूल नामक व्यक्ति पैदा हुआ | जिनको मुग़ल बादशाह शाहजहाँ ने चौधराईन दी १६२२ इ. में इसका देहांत हो गया | इसके बड़े पुत्र की ओलाद ने नाभा और जींद के राज्य थे | नाभा राज्य १७६३ ई. में कायम हुआ था | इन्होने लार्डलेख को बड़ी सहायता दी थी | फूल के छोटे पुत्र का लड़का ओलासिंह हुआ उसने बाहुबल से १७५३ ई. के करीब पटियाला राज्य कायम किया | इस राज्य का रकबा ५९४२ वर्ग किमी. था | ये तीनों राज्य फूल के वंशज होने से फूलकिया स्टेट कहलाती थी | पटियाला के राजा भूपेन्द्र सिंह बड़े प्रसिद्ध हुए | उनके पुत्र यादवेन्द्र सिंह इटली में भारत के राजदूत रहे | इनके पुत्र पार्लियामेंट में सदस्य रहे | तथा पंजाब में अकाली दल के मंत्री मंडल में रहे | 13 वीं शताब्दी में हि ऐक और भाटियों की शाखा जैसलमेर से पंजाब गयी | इस साखा ने भी सिख धर्म अपनाया | लाहोर के पास अटले गाँव में रहने से अहलुवालिया कहलाये | इस वंश में जसा सिंह बड़ा ताकतवर हुआ | उसने ऐक राज्य कायमकिया और कपूरथला को १७८0 ईस्वी में अपनी राजधानी बनवाया | इसी खानदान में राजकुमारी अम्रताकोर थी | जवाहर लाल के मंत्री मंडल में मंत्री बनी थी | कपूरथला के वर्तमान महाराज को पाकिस्तान में युद्ध में उनकी वीरता के लिए भारत सरकार ने महावीर चक्र प्रदान किया | राजीव मंत्री मंडल में जो अरुणा सिंह थी | वह भी नाभा खानदान की हि थी | राजस्थान के बाद भाटियों की बड़ी संस्था पंजाब में हे |

वंशवली जैसल, जैसलमेर के संस्थापक
मैं
राय हेम
मैं
Jaidrath (Jundar)
मैं
खोपड़ी राव
मैं
मंगल राव
मैं
आनंद राव
मैं
Khiva राव
मीटर
rajo
(Dulkot की Saräo-Basehrä जाट मुख्यमंत्री की बेटी)
मैं
सिद्धू
(सिद्धू जाट कबीले के पूर्वज)
मैं
Bhur
मैं
बीर
मैं
Satrajat (सत्रा)
मैं
Jertha (Charta)
मैं
माहि
मैं
कला (गोला)
मैं
मेहरा
मैं
Hamira
मैं
राव बराड़
  मैं
Paur
  मैं
Bairi
मैं
Kayen (काओ)
मैं
Baho
मैं
Sanghar




  :: उतरप्रदेश जैसावत भाटी ::
उतरप्रदेश में गाजियाबाद ,बुलंदशहर ,एटा, और बरेली जिलों में भाटियों की भारी जनसँख्या हे | यह कब गए जैसलमेर से इसका तो पता नहीं चलता हे सायद जैसल के बाद हि गए जब पंजाब गए तभी यह सब जैसवत या जयसवाल कहलाते हे | रंगड़ मुसलमान भी भाटी हि थे |

-------------------------------------------------------------------------------------------------


हिन्दू कुल : गोत्र और प्रवर क्या है, जानिए-1

धरती के मूल मनुष्य तो आज भी वानर, चिंपाजी और वनमानुष की श्रेणी में आते हैं? माना जाता है कि उनमें से भी कई जातियां तो लुप्त हो गई हैं जो अर्धमान जैसी थी। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार जिस तरह देवी-देवताओं को एक खास तरह से रचा गया था, उसी तरह मनुष्यों को भी रचा गया है। लेकिन वे मनुष्‍य कौन हैं? उपनाम में छुपा है पूरा इतिहास> > कहते हैं कि उन्हीं विशेष रंग और रूप के मनुष्यों ने अपनी शुद्धता को बरकरार रखने के लिए दूसरे मनुष्यों से रोटी-बेटी के कभी संबंध नहीं बनाए। यह संबंध नहीं बनाना ही समाज में फर्क पैदा कर गया। इस तरह समाज दो भागों में विभक्त हो गया। फिर जिन मनुष्यों ने अपने समूह से निकलकर दूसरे समूह से संबंध बनाए, उनको समाज और क्षेत्र से बहिष्कृत कर दिया गया। इस तरह समाज में तीन भाग हो गए। इससे समाज में फर्क बढ़ता रहा तो संघर्ष भी बढ़ता रहा।
एक तरफ वे लोग थे, जो खुद को श्रेष्ठ मानते थे और दूसरी तरफ वे लोग थे, जो खुद को अश्रेष्ठ मानने वालों के खिलाफ लड़ते थे और तीसरी ओर वे लोग थे जिन्होंने श्रेष्ठ और अश्रेष्ठ की दीवार को तोड़कर एक नए समाज की रचना की और इस तरह क्षेत्र विशेष में तीन तरह की सत्ता अस्तित्व में आई। मजेदार बात यह कि जिन्होंने दीवार को तोड़कर एक नए समाज की रचना की थी उन्होंने भी अपने नियम बनाए कि वे समाज से बाहर जाकर कोई तथाकथित किसी श्रेष्ठ या अश्रेष्ठ से संबंध न बनाएं। बस, इसी तरह 3 से 30 और फिर 300 होते गए। ऐसे समय में शुद्धता के प्रति समाजों में और कट्टरता बढ़ने लगी। लेकिन इन सबके बीच एक नियम काम करता था और वह था 'गोत्र' देखना।

गोत्र रखने का पहला कारण : गोत्र पहले सामाजिक एकता का आधार था, लेकिन अब नहीं। गोत्र क्यों जरूरी था? वह इसलिए कि एक ही कुल से कोई ब्राह्मण होता था तो कोई क्षत्रिय, तो कोई वैश्य और कोई शूद्र कर्म करता था। ऐसे में गोत्र से ही उसकी पहचान होती थी। अब आप ही इसकी खोज कीजिए कि क्या कौरव और पांडव क्षत्रिय थे? क्या वाल्मीकि ब्राह्मण थे? वर्तमान युग के हिसाब से कृष्ण कौन थे? यह पक्के तौर पर कहा जा सकता है कि हमारे ऋषि-मुनि वर्तमान में प्रचलित किसी भी वर्ण या जाति के नहीं थे। पुराण तब लिखे गए जबकि जाति और वर्ण का बोलबाला था। पुराण बौद्धकाल में लिखे गए थे।

पहले तो ऐसा था कि क्षत्रिय और ब्राह्मण आपस में विवाह करते थे, लेकिन गोत्र देखकर। और यदि क्षत्रिय का गोत्र भी भारद्वाज और ब्राह्मण का गोत्र भी भारद्वाज होता था तो यह विवाह नहीं होता था, क्योंकि ये दोनों ही भारद्वाज ऋषि की संतानें हैं। पहले ये चार वर्ण रंग पर आधारित थे फिर कर्म पर और बौद्धकाल में ये जाति पर आधारित हो गए। जब से ये जाति पर आधारित हुए हैं हिन्दू समाज का पतन होना शुरू हो गया।

गोत्र रखने का दूसरा कारण : गोत्र को शुरुआत से ही बहुत महत्व दिया जाता रहा है। बहुत से समाज ऐसे हैं, जो गोत्र देखकर ही विवाह करते हैं। आपने विज्ञान में पढ़ा होगा गुणसूत्र (Chromosome) के बारे में। गुणसूत्र का अर्थ है वह सूत्र जैसी संरचना, जो संतति में माता-पिता के गुण पहुंचाने का कार्य करती है।

गुणसूत्र की संरचना में दो पदार्थ विशेषत: संमिलित रहते हैं- (1) डिआक्सीरिबोन्यूक्लीइक अम्ल (Deoxryibonucleic acid) या डीएनए (DNA), तथा (2) हिस्टोन (Histone) नामक एक प्रकार का प्रोटीन। इसकी व्याख्या बहुत विस्तृत है। खैर..

प्रत्येक जोड़े में एक गुणसूत्र माता से तथा एक गुणसूत्र पिता से आता है। इस तरह प्रत्येक कोशिका में कुल 46 गुणसूत्र होते हैं जिसमें 23 माता व 23 पिता से आते हैं। जैसा कि कुल जोड़े 23 है। इन 23 में से एक जोड़ा लिंग गुणसूत्र कहलाता है। यह होने वाली संतान का लिंग निर्धारण करता है अर्थात पुत्र होगा या पुत्री।

यदि इस एक जोड़े में गुणसूत्र xx हो तो संतान पुत्री होगी और यदि xy हो तो संतान पुत्र होगी। परंतु दोनों में x समान है, जो माता द्वारा मिलता है और शेष रहा वो पिता से मिलता है। अब यदि पिता से प्राप्त गुणसूत्र x हो तो xx मिलकर स्त्रीलिंग निर्धारित करेंगे और यदि पिता से प्राप्त y हो तो पुल्लिंग निर्धारित करेंगे। इस प्रकार x पुत्री के लिए व y पुत्र के लिए होता है। इस प्रकार पुत्र-पुत्री का उत्पन्न होना माता पर नहीं, पूर्णतया पिता से प्राप्त होने वाले x अथवा y गुणसूत्र पर निर्भर होता है।

तो महत्वपूर्ण y गुणसूत्र हुआ, क्योंकि y गुणसूत्र के विषय में हम निश्चिंत हैं‍ कि यह पुत्र में केवल पिता से ही आया है। बस इसी y गुणसूत्र का पता लगाना ही गौत्र प्रणाली का एकमात्र उदेश्य था, जो हमारे ऋषियों ने जान लिया था। यह पूर्णत: एक वैज्ञानिक पद्धति थी। वैज्ञानिक कहते हैं कि गुणसूत्रों के बदलावा से कई तरह की बीमारियों का विकास होता है। इसलिए विवाह के दौरान जहां गोत्र देखा जाता है वहीं ज्योतिष पद्धति अनुसार गुणों का मिलान भी होता है।

वर्तमान के वैज्ञानिक गुणसूत्रों को बदलने का प्रयोग कर रहे हैं। उन्होंने इसके लिए पहले पेड़-पौधों, पशु-पक्षियों के गुणसूत्रों में बदलावा करके एक नई जाति बनाने का प्रयास किया है। मनुष्य के गुण सूत्रों के हेर-फेर से जो परिणाम सामने आए उनसे स्पष्ट है कि बिगाड़ने में अधिक और बनाने में कम सफलता मिली है। जारी...
  ।।यजन्ते सात्त्विका देवान्यक्षरक्षांसि राजसाः। प्रेतान्भूतगणांश्चान्ये जयन्ते तामसा जनाः॥-गीता अर्थ : सात्त्विक पुरुष देवों को पूजते हैं, राजस पुरुष यक्ष और राक्षसों को तथा अन्य जो तामस मनुष्य हैं, वे प्रेत और भूतगणों को पूजते हैं॥4॥> > भावार्थ : वैदिक धर्म द्वारा बताए गए देवी और देवताओं को छोड़कर जो व्यक्ति यक्ष, पिशाच, राक्षस आदि को पूज रहे हैं वे सभी रजोगुणी हैं और जो लोग भूत-प्रेत, अपने पूर्वजों, गुरुओं आदि को पूज रहे हैं वे तमोगुण हैं। ये सभी मरने के बाद उन्हीं के लोकों में जाकर उनके जैसे ही हो जाएंगे।
विवाह आदि संस्कारों में और साधारणतया सभी धार्मिक कामों में गोत्र प्रवर और शाखा आदि की आवश्यकता हुआ करती है। इसीलिए उन सभी का संक्षिप्त विवरण आवश्यक हैं।

पहले वर्ण, जाति या समाज नहीं होते थे। समुदाय होते थे, कुल होते थे, कुटुम्ब होते थे। कुल देवता होते थे। एक कुटुम्ब के लोग दूसरे कुटुम्ब में विवाह करते थे। विवाह करते वक्त सिर्फ गोत्र की पूछताछ होती थी। विवाह के मंत्रों में आज भी गोत्र का उच्चारण करना होता है। आजकल हम जो जातिभेद, ब्राह्मण, क्षत्रिय आदि समाज के अवाला हजारों भेद देखते हैं वे सभी पिछले 1800 वर्षों के संघर्ष और गुलामी का परिणाम है। इसका अलावा यह लंबी परंपरा का परिणाम है।

कुल देवता : प्रत्येक कुल और कुटुम्ब के लोगों के कुल देवता या देवी होती थी। उनके कुलदेवी के खास स्थान पर मंदिर होते थे। सभी कहीं भी रहे लेकिन वर्ष में एक बार उनको उक्त मंदिर में आकर धोक देना होती थी। कुलदेवी के मंदिर से जुड़े होने से उस कुल का व्यक्ति कई पीढ़ीयों के बाद में भी यह जान लेता था कि यह मेरे कुल का मंदिर या कुल देवता का स्थान है।

इस तरह एक ही कुल समूह के लाखों लोग होने के बावजूद एक स्थान और देवता से जुड़े होने कारण अपने कुल के लोगों से मिल जाते थे। कुल मंदिर एक तरह से खूंटे से बंधे होने का काम करता था और उसके देवी या देवता भी इस बात का उसे अहसास कराते रहते थे कि तू किस कुल से और कहां से है। तेरा मूल क्या है। उस दौर में किसी भी व्यक्ति को अपने मूल को जानने के लिए इससे अच्छी तकनीक ओर कोई नहीं हो सकती थी। आज भी हिन्दुओं के कुल स्थान और देवता होते हैं। यह एक ही अनुवांशिक संवरचना के लोगों के समूह को एकजुट रखने की तकनीक भी थी।

आजकल ये संभव है कि किसी खुदाई में मिली सौ साल पहले मरे किसी इंसान की हड्डी को वैज्ञानिक, प्रयोगशाला में ले जाकर उसके डीएनए की जांच करें और फिर आपके डीएनए के साथ मेलकर के बता दें कि वे आपके परदादा की हड्डी है या नहीं। इसी तरह उस दौर में व्यक्ति खुद ही जान लेता था कि मेरे परदादा के परदादा कहां और कैसे रहते थे और वे किस कुल के थे।

इसी तरह हजारों साल तक लोगों ने अपने तरीके से अपने जेनेटिक चिह्नों और पूर्वजों की याद को गोत्र और कुल के रूप में बनाए रखा। इन वंश-चिह्नों को कभी बिगड़ने नहीं दिया, कभी कोई मिलावट नहीं की ताकि उनकी संतान अच्छी होती रहे और एक-दूसरे को पहचानने में कोई भूल न करें। आज भी हिन्दू यह कह सकता है कि मैं ऋषि भार्गव की संतान हूं या कि मैं अत्रि ऋषि के कुल का हूं या यह कि मैं कश्यप ऋषि के कुटुम्ब का हूं। मेर पूर्वज मुझे उपर से देख रहे हैं।

रेयान् स्वधर्मो विगुणः परधर्मात् स्वनुष्ठितात् ।
स्वधर्मे निधनं श्रेयः परधर्मो भयावहः ॥३५॥-गीता

यदि आपके कुल का एक भी व्यक्ति अच्छा निकल गया तो समझे की वह कुल तारणहार होगा और यदि बुरा निकल गया तो वह कुलहंता कहलाता है। कुलनाशक के लिए गीता में विस्तार से बताया गया है कि वह किस तरह से मरने के बाद दुर्गती में फंसकर दुख पाता है। जिन लोगों ने या जिनके पूर्वजों ने अपना कुल, धर्म और देश बदल लिया है उनके लिए 'अर्यमा' और 'आप:' नामक देवों ने सजा तैयार कर रखी है। मृत्यु के बाद उन्हें सच का पता चलेगा। जारी...

---------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment